Balmiki Birthday

waheguru

त्रेता के युग में और हिंदू देवता, रामचंदर के समय, एक ऋषि का जन्म हुआ था। उस समय मानव प्रजाति का बहुत बड़ा विकास नहीं हुआ था लेकिन यह स्तनधारियों और जानवरों का राज्य था। कई ऋषि जंगलों में रहते थे और जो लोग विभिन्न मंत्रों का प्रदर्शन करते थे।
एक दिन कुछ महान वेद-मंत्र पाठक, ऋषि कशुप, अत्रि भारद्वाज, वशिष्ठ, गोतम और विश्व मितार एक धार्मिक भोज में शामिल होने गए। रास्ते में वे मध्य भारत के एक जनजाति के सदस्य से मिले, जिसके हाथ में कुल्हाड़ी थी। वह बहुत बड़ा था; उसकी बड़ी गोल आँखें, मोटे होंठ और बहुत ही गहरे रंग का था। उसका नाम वाल्मीकि था। वह जोर से गरजकर बोला, "रुको! आगे मत बढ़ो!"
ऋषि रुक गया। वे लड़ने में सक्षम थे, क्योंकि वे महान योद्धा थे, लेकिन वे ऐसा नहीं करना चाहते थे। गौतम ने पूछा, "क्यों?"
वालमिकी: "जो कुछ भी तुम्हारे पास है, उसे यहीं छोड़ दो। अगर तुम ऐसा करने से इनकार करते हो, तो मैं तुम सभी को मार डालूँगा!"
गोतम: "आपको क्या लगता है कि हमारे पास क्या है? हमारे पास एक भीख का कटोरा, एक हिरण की खाल और एक लंगोटी है ... इन चीजों का कोई मूल्य नहीं है। आप इनसे कुछ भी नहीं खरीद पाएंगे या खाने के लिए कुछ भी नहीं खरीद पाएंगे। दूसरा हमारे पास जो चीजें हैं वे सांसारिक चीजें हैं।"
वाल्मीकि: "तुम असहाय हो! तुम लोग दुश्मन हो! अपनी चीजें छोड़ दो या मैं तुम्हारा सिर काट दूंगा!"
यह सुनकर ऋषि विश्व मितार मुस्कुरा दिए। उसने कहा: "देखो भाई, तुम हमारी तरह ही एक इंसान हो। बैठ जाओ और मेरी बात सुनो। अगर तुम अभी भी मुझसे सहमत नहीं हो तो तुम हम सभी को मार सकते हो और हमारा सारा सामान ले सकते हो।"
वाल्मीकि: "मुझे परवाह नहीं है; मैं तुम्हारी बात नहीं सुनना चाहता। मैं तुम्हें मारना चाहता हूं!"
ऋषि डरते नहीं थेऔर फिर बालमीक से कहा, "फिर हमारा सिर काट दो!"
वाल्मीकि ने अपनी कुल्हाड़ी निकाली। जैसे ही वह कुल्हाड़ी उठाने के लिए ऋषि के एक का सिर काटने गया, उसका हाथ रुक गया और वह उसे हिला नहीं सका। कुल्हाड़ी बहुत भारी हो गई और उसके हाथ कमजोर हो गए।
विश्वमित्तर: "हे भाई! तुम हमारा सिर क्यों नहीं काट रहे हो?"
वाल्मीकि: "मैं तुम्हें नहीं मारूंगा।" वाल्मीकि ने अपनी कुल्हाड़ी फर्श पर फेंकी और विश्वमित्र की ओर चल पड़े।
विश्वामित्र ने उससे पूछा, "तुमने हमें क्यों नहीं मारा?"
वाल्मीकि: "कुल्हाड़ी बहुत भारी हो गई, मैं उसे उठा नहीं सका। तुम लोग कुछ अजीब हो।"
"तो हमें समझाओ, तुम लोगों को क्यों मारते हो? तुम चोरी क्यों करते हो? ऐसे कई पक्षी और जानवर हैं जिन्हें आप आसानी से मार कर खा सकते हैं। कारण क्या है?" गौतम से पूछा।
वाल्मीकि एक पल के लिए रुके और फिर बोले। "सुनो, ऋषियों, छोटी उम्र में मेरी माँ ने मुझे लुटेरा बनना और लोगों को मारना सिखाया। मुझे बताया गया कि मैं लुटेरों के परिवार और मध्य भारत की एक जनजाति से हूँ, जिसका काम इस तरह के कृत्य करना है।"
वाल्मीकि एक दिन, जब मैंने किसी को मार डाला तो मुझे नरभक्षी की उपाधि दी गई। मैंने अपनी माँ को शव भेंट किया और उन्होंने मेरी प्रशंसा की। उसने शव ले लिया और मछली खरीदी। उसने मुझसे कहा 'देखो बेटा! किसी को मार कर मैंने ये सारी मछलियाँ खरीदीं।"
विश्वामित्तर: "हे भाई, अपनी आँखें बंद करो और हम तुम्हें कुछ दिखाएंगे।"
वालमिकीने अपनी आँखें बंद कर लीं। उसे नरक का दर्शन दिया गया। उसने हजारों पापियों और अविश्वासियों को जिंदा जलते देखा। कुछ को उल्टा लटका दिया गया।
यह देख बालमीक डर गया,वाल्मीकि कांपने लगा है। "मैंने क्या देखा?" वाल्मीकि ने पूछा।
"यह नरक है! यह वह जगह है जहाँ इस पृथ्वी पर जीवन में उनके बुरे कर्मों के लिए दंडित किया जाता है। जो कुछ भी बोएगा, वह अंत में काटेगा।"
"तो जो लोग लोगों को खाते हैं, क्या उन्हें उनके कार्यों के लिए पुरस्कृत नहीं किया जाएगा?" वाल्मीकि से पूछा।
"नहीं। घर जाओ और देखो। उनसे पूछो, जब तुम नरक में पीड़ित हो तो क्या वे तुम्हारे साथ होंगे? क्या वे न्याय के दिन तुम्हारे साथ रहने को तैयार हैं?"
बालमीक सोचने लगा, अपनी पत्नी, अपने बच्चों और अपनी मां से पूछो, क्या वे धर्म के धर्मी न्यायाधीश द्वारा न्याय के लिए भेजे जाने पर आपकी तरफ से तैयार हैं? विश्वास रख, हम यहाँ बैठे तेरी प्रतीक्षा में बैठे रहेंगे।"
वाल्मीकि घर गया और अपनी कुटिया में प्रवेश किया। उनके परिवार ने उनसे पहली बात पूछी, "आज हमारे लिए कुछ खरीदा है या आप खाली हाथ लौटे हैं?" उसने उससे पूछा, "हे माँ, मेरे द्वारा किए गए पापपूर्ण कृत्यों के लिए दंडित किया जाएगा। क्या आप मेरे साथ आधा दंड साझा करने को तैयार हैं?
"किस बेवकूफ ने आपको यह बताया? क्या आपको यह बताने वाले ने नहीं बताया कि एक माँ अपने बच्चे को नौ महीने तक अपने गर्भ में रखती है; जन्म देते समय उसे बहुत दर्द होता है और वह जीवन भर उस बच्चे का पालन-पोषण करती है? क्या ऐसा है बच्चा उससे आधा दर्द दूर ले जाता है? वाल्मीकि फिर अपनी पत्नी के पास गया और उससे वही प्रश्न पूछा। उसकी प्रतिक्रिया उसकी माँ के समान थी।
वाल्मीकि को उनके उत्तर देखने और सुनने पर एहसास हुआ कि ऋषियों ने उन्हें जो समझाया था वह बिल्कुल सच था। आप जो भी कर्म करते हैं, उन्हें आपको स्वयं ही काटना पड़ता है। वालमिकी ने ऋषियों के पास वापस अपना रास्ता बना लिया। वह उनके चरणों में गिर गया और कहा, "हे महापुरुषों, जो तुमने मुझे बताया वह बिल्कुल सच था। मैं तुम्हें नहीं मारूंगा। तुम मेरे गुरु बन गए हो।"
विश्वामित्र ने वाल्मीकि को सलाह दी, "मरा" मंत्र का जाप करना शुरू करें।  जैसे-जैसे समय बीतता गया, "उस मंत्र का पाठ करने लगे जो ऋषि विश्व मितार ने उन्हें दिया था। वाल्मीकि जो 'मरा श्री' का जाप कर रहे थे, वह वास्तव में 'राम'- 'राम राम राम' था।
 गुरू अर्जन देव जी लिखते है कि
'बालमीक सुपाचारो थारियो बधिक थारे बेचारे।'
वाल्मीकि अब ऋषि बन गए, भगवान के भगत और नरभक्षी के रूप में अपने पिछले जीवन को छोड़ दिया।

Comments

Popular posts from this blog

Shahidi Saka(Chote Sahibzade) With Poem of Kavi Allah Yar khan Jogi

Shri Guru Angad Dev JI

बाबा श्री चंद जी श्री गुरू नानक देव जी के प्रथम साहिबजादें